HomeNewsKatchatheevu island: भारत और श्रीलंका के बीच कच्छथीवू द्वीप पर विवाद: एक...

Katchatheevu island: भारत और श्रीलंका के बीच कच्छथीवू द्वीप पर विवाद: एक छोटा सा विवरण

New Delhi: Katchatheevu island, कच्छथीवू द्वीप भारत और श्रीलंका के बीच समुद्र में है। यह बहस का विषय बन गया है, जिसमें दोनों देशों के बीच जमीन और समुद्री सीमा पर अधिकार है।

Katchatheevu island
Image: File (Narendra Modi Reaction on Katchatheevu island )

UP News Hindi: कच्छथीवू द्वीप महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके आसपास सुंदर समुद्री स्थान हैं। इसके अलावा, समुद्री व्यापार, माछुआरी और पर्यटन क्षेत्र इसे धरोहर मानते हैं।

यह मुद्रा, जो विभाजन के समय स्थानीय समुद्री सीमा पर बनाई गई थी, दोनों देशों के बीच संबंधों की नई मुद्रा है। भारत और श्रीलंका द्वीप पर अपना अधिकार दावा कर रहे हैं।

- Advertisement -

दोनों देशों ने इस विवाद को हल करने के लिए कई बार बातचीत की है और एक स्थायी समाधान नहीं मिला है। यह बहस दोनों देशों के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संबंधों के निर्माण में भी जारी रहेगी।

इस संघर्ष के बीच, लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त हो, जिससे दोनों देशों के नागरिकों की प्राथमिक आवश्यकताओं का ध्यान रखा जा सके।

क्या कच्चातीवू द्वीप श्रीलंका को कांग्रेस ने “दिया”?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा, “नए तथ्यों से पता चलता है कि कैसे कांग्रेस ने बेरहमी से कच्चातिवु को दे दिया..।हर भारतीय इससे परेशान है।यही कारण है कि तमिलनाडु की राजनीति में यह छोटा, विलुप्त द्वीप चर्चा में है।

रविवार (31 मार्च) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर कांग्रेस पर कच्चाथीवू द्वीप को “बेहद बेरहमी से देने” के फैसले पर हमला बोला।

आश्चर्यजनक और दिलचस्प! नवीनतम तथ्यों से पता चलता है कि कैसे कांग्रेस ने #Katchatheevu को छोड़  दिया। यह हर भारतीय को परेशान कर दिया है और कांग्रेस पर कभी भी भरोसा नहीं कर सकते!उन्होंने  एक्स पर पोस्ट किया।

कच्चातिवू द्वीप कहाँ है?

कच्चाथीवु, भारत और श्रीलंका के बीच पाक जलडमरूमध्य में 285 एकड़ का निर्जन क्षेत्र है। यह 300 मीटर से थोड़ा अधिक चौड़ा है और 1.6 किमी से अधिक नहीं है जब यह अपने सबसे चौड़े स्थान पर है।

यह भारतीय तट से लगभग 33 किमी दूर, रामेश्वरम के उत्तर-पूर्व में स्थित है। यह जाफना से लगभग 62 किमी दक्षिण-पश्चिम में है, जो श्रीलंका के उत्तरी सिरे पर है. यह श्रीलंका के बसे हुए डेल्फ़्ट द्वीप से 24 किमी दूर है।

द्वीप पर 20वीं शताब्दी का एकमात्र प्रारंभिक कैथोलिक मंदिर सेंट एंथोनी चर्च है। भारत और श्रीलंका के ईसाई पुजारी एक वार्षिक उत्सव पर तीर्थयात्रा करते हैं। 2023 में, त्योहार पर 2,500 भारतीयों ने रामेश्वरम से कच्चाथीवू की यात्रा की।

क्योंकि द्वीप में पीने के पानी का कोई स्रोत नहीं है, कच्चाथीवू स्थायी निपटान के लिए नहीं है।

कच्चातिवू द्वीप का इतिहास क्या है?

14वीं शताब्दी में हुए एक ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप, कच्चाथीवू भूगर्भिक कालक्रम में बहुत नया है।

यह मध्ययुगीन काल में श्रीलंका के जाफना साम्राज्य पर था। 17वीं शताब्दी में, नियंत्रण रामनाद जमींदारी के हाथ में चला गया, जो रामनाथपुरम से लगभग 55 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है।



- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version