No menu items!
HomeSarkari YojanaGovernment Launch Pilot Program: अब Accident केस में Hospital तुरंत करेगा Cashless...

Government Launch Pilot Program: अब Accident केस में Hospital तुरंत करेगा Cashless Treatment सरकार की नई योजना

New Delhi, Govt Launch Pilot Program: इस पहल का उद्देश्य सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करना है। सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए पायलट कार्यक्रम प्रत्येक व्यक्ति को ₹ 1.5 लाख तक का कैशलेस उपचार प्रदान करेगा।

Pilot Program
Image: File (Government Launch Pilot Program)

UP News Hindi: भारत में सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या को कम करने की कोशिश में, केंद्र ने एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया है जो पीड़ितों को कैशलेस उपचार प्रदान करेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पायलट कार्यक्रम बनाया है, जो सड़क दुर्घटना पीड़ितों को उनकी जान बचाने में मदद करने का प्रयास करेगा। भारत आज सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक मौतों वाले देशों में पहला स्थान है। 2022 में भारत में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 1.68 लाख लोग मारे गए।

- Advertisement -

दुर्घटना के कितने समय के अंदर तक मिल सकेगा पैसा ?

सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए पायलट कार्यक्रम प्रत्येक व्यक्ति को ₹ 1.5 लाख तक का कैशलेस उपचार प्रदान करेगा। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि कैशलेस इलाज दुर्घटना की तारीख से सात दिनों तक उपलब्ध होगा। भारत में सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की अक्सर पहले उत्तरदाता की कमी या अस्पताल में भर्ती होने के कारण मृत्यु होती है, जिसे गोल्डन ऑवर भी कहा जाता है।

सभी प्रकार के सड़क दुर्घटना इस प्रोग्राम में है शामिल

आधिकारिक घोषणा में कहा गया है कि इस पायलट कैशलेस उपचार कार्यक्रम से सभी प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं में शामिल पीड़ितों का बीमा किया जाएगा। सेवा का लाभ उठाने की पात्रता में किसी भी सड़क पर किसी भी प्रकार के वाहन से लगी चोट शामिल है। सड़क दुर्घटना पीड़ितों का इलाज करने वाले अस्पताल मोटर वाहन दुर्घटना निधि से प्रतिपूर्ति की मांग कर सकते हैं, जो इस कार्यक्रम के तहत है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) पायलट कार्यक्रम को संचालित करेगा। कार्यक्रम को कार्यान्वित करने के लिए यह पुलिस और अस्पतालों के साथ काम करेगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए एजेंसी एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी, जिसमें दुर्घटना की विस्तृत रिपोर्ट होगी। फिलहाल, चंडीगढ़ में पायलट प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसलिए, पायलट कार्यक्रम की प्रगति देश के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगी।

भारत में हर साल रोड एक्सीडेंट में कितनी होती है मौते ?

भारत विश्व में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों के मामले में शीर्ष पर है। 2022 में भारत में 4.61 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएँ हुईं, जिनमें 1.68 लाख से अधिक लोग मर गए और 4.43 लाख से अधिक लोग घायल हो गए। केंद्र ने हाल ही में कहा कि 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को आधा करना उनका लक्ष्य है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पहले इसे इस वर्ष तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular