No menu items!
HomeSarkari YojanaSita Temple: बिहार सरकार सीतामढ़ी में बनाने जा रही 50 एकण में...

Sita Temple: बिहार सरकार सीतामढ़ी में बनाने जा रही 50 एकण में भव्य सीता मंदिर, भूमि अधिग्रहण शुरू

पटना, New Sita Temple: सीता का जन्मस्थान उत्तर बिहार में सीतामढी ” Sitamarih, Bihar ” को  माना जाता  है। बिहार सरकार ने राज्य के सीतामढी जिले में देवी सीता के लिए एक ‘भव्य मंदिर’ बनाने की योजना बनाई है, जिसमें वर्तमान मंदिर के आसपास 50 एकड़ जमीन खरीदने का निर्णय लिया गया है।

New Sita Temple Sitamarhi
Image: File ( Sita Temple in Sitamarhi )

UP News Hindi: इंडियन एक्सप्रेस रिपोर्ट के अनुसार ने बताया कि शुक्रवार को बिहार कैबिनेट की बैठक में मंदिर बनाने का निर्णय लिया गया था। सीतामढी को हज़ारो सालो से सीता की जन्मभूमि माना जाता है।

- Advertisement -

“सीता के लिए सीतामढ़ी अयोध्या की तरह है, जबकि राम के लिए अयोध्या है।” हिंदू धर्म के लोग इसे पवित्र स्थान मानते हैं।अब अयोध्या में राम मंदिर में पूजा करने और सीता की जन्मस्थली देखने के लिए दुनिया भर से लोग आएंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व एमएलसी कामेश्वर चौपाल ने कहा, “हमारा तर्क यह है कि सीता के लिए उनके कद के अनुरूप एक भव्य मंदिर, सीतामढी में बनाया जाना चाहिए।”

भगवान राम, अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र, सीता के पति थे। 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के इस मंदिर शहर में राम मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह भव्य रूप से मनाया गया।

मंदिर के लिए आस पास की अतिरिक्त जमीने होंगी अधिकृत

रिपोर्ट के अनुसार, पच्चीस एकड़ जमीन को बिहार सरकार ने पहले मौजूदा मंदिर के आसपास के क्षेत्र के पुनर्निर्माण के लिए दिया गया था, जिससे 50 एकड़ अतिरिक्त मिलेंगे। साथ ही, प्रस्तावित मंदिर का निर्माण सार्वजनिक धन से होना चाहिए, ठीक वैसे ही जैसे राम मंदिर का निर्माण हुआ था।

“सरकार मंदिर नहीं बना सकती। लेकिन कई लोगों का कहना है कि यहां एक सुंदर मंदिर बनाया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने कहा कि सरकार इसे संभव बनाने के लिए भूमि का अधिग्रहण कर रही है।

‘बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों’ के लिए होटल और सार्वजनिक सुविधाएं बनाए जाएंगे, उन्होंने कहा। भाजपा की केंद्रीय सरकार ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीतामढी को ‘रामायण सर्किट’ में शामिल किया है, जो रामायण में वर्णित पंद्रह महत्वपूर्ण स्थानों का एक समूह है।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular