No menu items!
HomeSarkari YojanaUP Internship Scheme: यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए काम करने...

UP Internship Scheme: यूपी के बेरोजगार युवाओं के लिए काम करने के साथ पैसे कमाने का मौका

UP News: यूपी इंटर्नशिप योजना “UP Internship Scheme” के तहत त्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए एक नई पहल, “UP इंटर्नशिप योजना” की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना है।युवा लोगों को उनके व्यवसाय के लिए आवश्यक सीख दी जाती है। इस दौरान उन्हें भी 2500 रुपये का मानदेय मिलता है।

UP Internship Scheme
Image: file

UP News Hindi: यूपी की योगी सरकार ने राज्य के युवा लोगों के लिए कई सरकारी कार्यक्रमों को लागू किया है। इनमें से एक यूपी इंटर्नशिप कार्यक्रम है। इसके तहत राज्य के युवा बेरोजगार काम सीखने के साथ 2500 रुपये भी मिलेंगे। वास्तव में, राज्य सरकार इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार देने की कोशिश कर रही है। बता दें कि मानदेय के तौर पर मिलने वाले दो हजार रुपये में से एक हजार रुपये राज्य सरकार देती है, जबकि बाकी १५०० रुपये केंद्र सरकार देती है।

- Advertisement -

योजना के क्या फायदे है ?

युवाओं को न्यूनतम प्रशिक्षण और शिक्षा मिलेगी, जो उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार के लिए तैयार करेगा। यह योजना विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने के साथ-साथ सामूहिक समृद्धि का अवसर भी देगी।

यूपी इंटर्नशिप योजना की एक विशेषता यह है कि इसके लिए आवेदन करने के लिए 12वीं क्लास पास करने वाले युवा भी योग्य हैं। इस कार्यक्रम में 20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं। युवा कामगारों को छह महीने से लेकर एक वर्ष तक की ट्रेनिंग दी जाती है। हम आज की कहानी में आपको बताने जा रहे हैं कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

इंटर्नशिप क्षेत्रों में समृद्धि:

तकनीकी, सामाजिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, विपणी और कृषि में इंटर्नशिप प्रदान करना इस योजना का लक्ष्य है। इन क्षेत्रों में युवा उद्यमियों और विद्यार्थियों को अपने करियर को आगे बढ़ाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

UP Internship Scheme: आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (documents) क्या है ?

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • जाति प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • 10 वीं और 12 वीं पास की हाई प्रोफाइल पढ़ाई की मार्कशीट
  • फोटो
  • बैंक खाता डिटेल, होना चाहिए।

सबसे पहले, यूपी सरकार द्वारा संचालित रोजगार संगम की वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।
यहां पहले खुद को रजिस्टर करें।
अब UP इंटर्नशिप का विकल्प चुनें और फॉर्म भरें।
अंतिम चरण में सबमिट पर क्लिक करें।

आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नौकरी मेले में जाना होगा। याद रखें कि आप यूपी सरकार की रोजगार संगम वेबसाइट की मदद से अपनी इच्छाओं के अनुसार काम भी पा सकते हैं।



FAQ

UP इंटर्नशिप योजना क्या है?

UP इंटर्नशिप योजना एक सरकारी पहल है जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका उद्देश्य युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में अच्छी तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना है।

इस योजना में कौन-कौन से क्षेत्रों में इंटर्नशिप दी जाती है?

UP इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप दी जाती है, जैसे कि तकनीक, सामाजिक क्षेत्र, स्वास्थ्य, शिक्षा, विपणी, और कृषि।

इंटर्नशिप की अवधि क्या है?

इंटर्नशिप की अवधि योजना के प्रकार और क्षेत्र के आधार पर बदल सकती है, लेकिन सामान्यत: इंटर्नशिप की अवधि 3 से 6 महीने के बीच हो सकती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular