No menu items!
HomeBusiness68J EPFO: ईपीएफ नियम में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है, जो आपको...

68J EPFO: ईपीएफ नियम में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है, जो आपको ₹1 लाख तक की आंशिक निकासी देने की अनुमति देता है।

68J EPFO: 10 अप्रैल, कर्मचारी पेंशन निधि संगठन (EPFO) ने एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में EPFO New Rule बदलाव किया। केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त ने नियम में बदलाव की अनुमति दी है, जैसा कि पेंशन फंड निकाय ने जारी किया है।

68J EPFO
Image: 68J EPFO New rule ईपीएफओ ने 16 अप्रैल को एक सर्कुलर में यह बयान दिया।

UP News Hindi: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निकासी के 68जे दावों की वर्तमान पात्रता सीमा को ₹ 50,000 से ₹ 1 लाख करने का आदेश दिया है।

16 अप्रैल को ईपीएफओ ने एक परिपत्र जारी कर इसकी घोषणा की।

10 अप्रैल, 2024 को पेंशन फंड निकाय ने अपना एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर भी बदल दिया है। ईपीएफओ परिपत्र में कहा गया है कि केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (CPFC) से पहले ही इसे हरी झंडी मिल चुकी है।

ईपीएफ आंशिक निकासी कई उद्देश्यों के लिए फॉर्म 31 के माध्यम से की जा सकती है। इन लक्ष्यों में शादी करना, ऋण चुकाना, फ्लैट खरीदना और घर बनाना शामिल हैं।

ग्राहक या उनके परिवार के सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते से अग्रिम का दावा किया जा सकता है, जो सीमा अभी बढ़ाई गई है, पैरा 68जे के तहत।

ग्राहक को ₹ 1 लाख की सीमा के अधीन 6 महीने का मूल वेतन और डीए (या कर्मचारी का हिस्सा ब्याज के साथ) की निकासी का दावा करने का अधिकार है।

ग्राहकों को फॉर्म 31 के साथ एक कर्मचारी और एक डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित सी प्रमाणपत्र भी देना होगा।

- Advertisement -

Read Also: Blue Aadhaar Card: क्या है ? जानें इसके Benefits, किसके लिए आवश्यक और कैसे करें आवेदन


Form 31 क्या है?

आंशिक रूप से कर्मचारी भविष्य निधि खाते से धन निकालने का दावा करने के लिए ईपीएफ फॉर्म 31 भरना होगा।

कोई व्यक्ति, पैरा 68बी के तहत साइट अधिग्रहण सहित घर के निर्माण के लिए निकासी के लिए फॉर्म 31 के माध्यम से आवेदन कर सकता है; पैरा 68बीबी के तहत ऋण की अदायगी के लिए; पैरा 68एच के तहत विशिष्ट मामलों या पैरा 68जे के तहत बीमारी के लिए पूर्वानुदान; पैरा 68के के तहत बच्चों की शादी या पोस्ट मैट्रिक शिक्षा के लिए अग्रिम अनुदान और पैरा 68एन के तहत शारीरिक रूप से विकलांग सदस्यों को सेवानिवृत्ति से पहले एक वर्ष के भीतर निकासी

Para 68J क्या है? जिसके तहत सीमा बढ़ी है

पैरा 68जे किसी ग्राहक या उनके परिवार के सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए ईपीएफ खाते से निकासी के लिए है, जैसा कि ऊपर बताया गया है।

ईपीएफओ ने हाल ही में एक नौकरी से दूसरी नौकरी में ईपीएफ खाते की शेष राशि को स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति दी है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular