No menu items!
HomeNewsShivling Adalpura: मीरजापुर घर के निर्माण के दौरान चुनार खुदाई में मिले...

Shivling Adalpura: मीरजापुर घर के निर्माण के दौरान चुनार खुदाई में मिले शिवलिंग, लोगो में ख़ुशी की लहर

मीरजापुर, Shivling Adalpura Found in Chunar Mirzapur: 17 मार्च रविवार को पुरातत्व विभाग की टीम पहुंची टीम ने देखा कि पुराना शिवलिंग 600 से 700 साल पुराना है। चुनार,सीखड़ क्षेत्र के अदलपुरा स्थित शीतला धाम में घर बनाने के लिए मंगलवार को नींव की खुदाई करते समय जमीन के नीचे बड़े आकार का शिवलिंग दिखाई दिया। शिव मिलने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई।

Shivling Adalpura
Image: File (shivling Found during home construction)

UP News Hindi : भारत के एक छोटे से गांव में खुदाई के दौरान अचानक 600 से 700 साल पुराने शिवलिंग की खोज का उत्सव मनाया जा रहा है, जो उसकी अनोखी खोज है। पुरातत्व विभाग की टीम खुदाई करने पहुंची है और इस अनूठी घटना की जांच करने में जुटी है। इस खोज ने शिवलिंग का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व बताया. स्थानीय लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है। बल्कि इससे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व भी समझा जाता है। टीम ने खुदाई के दौरान मिले शिवलिंग के अनुमानित आयामों और विशेषताओं का अध्ययन किया है, साथ ही उसके प्राचीनतम रूपों और उपयोगों को भी देखा है। इसे उत्सव के रूप में मनाने के साथ-साथ शिवभक्तों और ऐतिहासिक विद्वानों के लिए यह खोज एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

- Advertisement -

मीरजापुर। स्थानीय लोगों का कहना है कि चुनार थाना क्षेत्र के अदलपुरा शीतला धाम के पास घर बनाने के लिए कंक्रीट का कॉलम डालने के लिए जब खुदाई की गई तो गड्ढे में से शिवलिंग निकला।

खुदाई में मिले शिवलिंग के दर्शन शुरू

उस समय आसपास के लोगों की भीड़ भोलेनाथ को नमन करने लगी। कल दल के साथ अदलपुरा चौकी प्रभारी महेंद्र पटेल ने स्थान पर पहुंचकर मुवायना किया। अपने घर को बनाने के लिए आदलपुरा के बच्चा लाल नींव की खुदाई कर रहे थे। नींव को खुदाई करते हुए कुछ नीचे पहुँचाया गया था।

इसके बाद शिवलिंग के आकार का पत्थर दिखाई देता है। शिवलिंग इतना बड़ा था कि निकालने का कोई प्रयास नहीं हुआ। बच्चे लाल शिवलिंग देखकर हतप्रभ हो गए। क्षेत्र में शिवलिंग की चर्चा फ़ैल गई और लोगो की भीड़ मौके पर जमा हो गई। सूचना मिलने पर अदलपुरा पुलिस चौकी प्रभारी ने दलबल के साथ मौके पर पहुंचकर मौका मुवायना किया।

भोलेनाथ देवता का जयकारा गूंजता रहा, स्थानीय लोगो का यह कहना है की यह भोलेनाथ का चमत्कार है जो भोलेनाथ हमारे शीतला माता के धाम में प्रकट हुए। शिवलिंग को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। शिवलिंग के मिलने की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस सुरक्षा के लिए मौजूद रहती है।


इसे भी पढ़े: Blue Aadhaar Card: क्या है ? जानें इसके Benefits, किसके लिए आवश्यक और कैसे करें आवेदन


- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular