No menu items!
HomeSarkari YojanaUdyogini Yojana: खुद का व्यापार शुरू करने के लिए महिलाओं को मिलेंगे...

Udyogini Yojana: खुद का व्यापार शुरू करने के लिए महिलाओं को मिलेंगे 3 लाख, जाने इस नई Scheme को

Udyogini Yojana: भारत सरकार ने गरीब महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए “उद्योगिनी योजना” शुरू की है। सरकार ने इस Scheme के माध्यम से गरीब महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए सामग्री, प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

Udyogini Yojana
Image: File

उद्योगिनी योजना क्या है ?

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकारी कार्यक्रमों में से एक उद्यमी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीबी के शिकार महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबी बनने में मदद करना है। इसके तहत महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री, तकनीकी शिक्षा और वित्तीय सहायता दी जाती है।

- Advertisement -

उद्योगिनी योजना के क्या फ़ायदे ?

  • अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं की इकाई लागत ₹ 1,00,000 से ₹ 3,00,000 तक हो सकती है। 50% सब्सिडी ऋण राशि है, परिवार की आय ₹ 2 लाख से कम नहीं होनी चाहिए।
  • विशेष और सामान्य श्रेणी की महिलाओं के लिए कुल ₹ 3,00,000 प्रति इकाई है। विशेष श्रेणी की महिलाओं और सामान्य श्रेणी की महिलाओं दोनों को 30% सब्सिडी मिलती है, जो ₹90,000/- से अधिक नहीं होती। चयनित लाभार्थियों को EDDP प्रशिक्षण मिलता है।

Udyogini Yojana: कैसे काम करती है ?

सरकार उद्यमी महिलाओं को उद्योगिनी योजना के तहत सभी आवश्यक सामग्री और सुविधाएं प्रदान करती है। इसमें प्रशिक्षण, आवश्यक यातायात सुविधाओं और आवश्यक उपकरणों का प्रदान शामिल है। साथ ही, सरकार उन्हें वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है ताकि उनका उद्योग सर्वश्रेष्ठ हो सके।

पात्रता

  • आवेदक महिला होना आवश्यक है।
  • विशेष वर्ग और सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए, आवेदक की पारिवारिक आय ₹ 1,50,000/- से कम होनी चाहिए।
  • पारिवारिक आय में विधवा या विकलांग महिलाओं के लिए कोई सीमा नहीं है।
  • सभी श्रेणियों में आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कर्नाटक का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक को किसी भी वित्तीय संस्थान से किसी भी पूर्व ऋण को भुगतान नहीं करना चाहिए।

आरक्षण, योग्यता, प्राथमिकता

  • प्राथमिकता बहुत गरीब, निराश्रित, विधवा और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को दी जानी चाहिए।
  • साथ ही, उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जा सकती है जिन्होंने पूर्व कौशल विकास प्रशिक्षण या व्यावसायिक प्रशिक्षण किसी केएसडब्ल्यूडीसी या किसी अन्य विभाग से प्राप्त किया हो।
  • विश्व बैंक से सहायता प्राप्त स्वशक्ति या स्त्री शक्ति समूहों के सदस्यों के आवेदकों को आवंटित लक्ष्य का लगभग 10% लाभ मिलेगा।

आवेदन प्रक्रिया:

ऑफलाइन

Step 1: व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम बैंक में जा सकता है और बैंक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक आवेदन पत्र भर सकता है। ऋण प्रदान करने वाले बैंकों की आधिकारिक वेबसाइटों और उप निदेशक/सीडीपीओ के कार्यालयों पर भी आवेदन पत्र मिल सकते हैं। कम्पनी की वेबसाइट www.kswdc.com पर भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

Step 2: पूरा आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ सबसे निकटतम बैंक या केएसएफसी शाखा में जमा करना होगा। ऋण आवेदन करने से पहले बैंक/केएसएफसी अधिकारी दस्तावेजों और परियोजना प्रस्ताव को देखेंगे। बैंक को ऋण देने के लिए निगम से अनुरोध पत्र मिलता है, फिर बैंक ऋण देता है।

Step 3: ऋण आवेदन स्वीकृत होने के बाद, धन मशीनरी, उपकरण या किसी अन्य व्यय के लिए आवेदक के बैंक खाते में भेजा जाता है या सीधे आपूर्तिकर्ता के खाते में भेजा जाता है।


ऑनलाइन

Step 1: ऋण देने वाले बैंकों की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर आवेदक ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CDPo आवेदनों को जांच करता है और स्पॉट सत्यापन के बाद चयन समिति को भेजता है।
ऋण जारी करने के लिए बैंकों को निर्वाचन समिति जांच करती है।

Step 2: ऋण आवेदन करने से पहले बैंक/केएसएफसी अधिकारी दस्तावेजों और परियोजना प्रस्ताव को देखेंगे। बैंक को ऋण देने के लिए निगम से अनुरोध पत्र मिलता है, फिर बैंक ऋण देता है।

Step 3: ऋण आवेदन स्वीकृत होने के बाद, धन मशीनरी, उपकरण या किसी अन्य व्यय के लिए आवेदक के बैंक खाते में भेजा जाता है या सीधे आपूर्तिकर्ता के खाते में भेजा जाता है।

Udyogini Scheme: आवश्यक दस्तावेज़ (Documents)

  • आवेदक की तीन पासपोर्ट आकार की फोटो
  • जिस गतिविधि के लिए ऋण मांगा गया है, उससे संबंधित प्रशिक्षण या अनुभव का प्रमाण पत्र।
  • वित्तीय सहायता की मांग करने वाली गतिविधि की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर)
  • मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड
  • परिवार का वार्षिक आय विवरण।
  • जाति प्रमाण पत्र (एससी/एसटी आवेदकों)
  • मशीनरी, उपकरण और अन्य खर्चों का कोटेशन

Udyogini Scheme: सफलता की कहानियां

इस योजना के तहत अब तक कई महिलाएं सफलता हासिल की हैं। वे अपने परिवार और स्थानीय समुदाय के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई हैं।

उद्योगिनी योजना भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण कदम है जो महिलाओं को स्वतंत्रता का अधिकार दे रहा है। इसके माध्यम से गरीब महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर बन रही हैं बल्कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में भी योगदान देती हैं।



FAQ

उद्योगिनी योजना क्या है?

उद्योगिनी योजना एक सरकारी योजना है जो महिलाओं को विभिन्न उद्यमिता क्षेत्रों में स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए समर्थ बनाने का उद्देश्य रखती है।

कौन-कौन सी महिलाएं उद्योगिनी योजना का लाभ उठा सकती हैं?

उद्योगिनी योजना का लाभ सभी महिलाओं को प्राप्त हो सकता है, जो व्यापार, उद्योग, और सेवा क्षेत्र में स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहती हैं।

योजना में आवेदन करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?

आवेदन करने के लिए आवश्यकता सामग्री और शर्तें योजना के अनुसार बदल सकती हैं, लेकिन आमतौर पर आवेदक की उम्र, शैक्षणिक योग्यता, और योजना क्षेत्र में रुचि शामिल हो सकती हैं।

योजना के तहत कौन-कौन सी उद्यमिता क्षेत्रों में सहायता मिल सकती है?

उद्योगिनी योजना विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि खुदरा, उद्योग, खेती, सेवा, और शिक्षा में महिलाओं को समर्थ बनाने के लिए सहायता प्रदान कर सकती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular