No menu items!
HomeNewsभारत सरकार का बड़ा फैसला: Ujjwala Yojana Subsidy में बढ़ोतरी अब और...

भारत सरकार का बड़ा फैसला: Ujjwala Yojana Subsidy में बढ़ोतरी अब और भी सस्ते Amount में मिलेंगे सिलिंडर

New Delhi: “Ujjwala Yojana Subsidy Amount” आज भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सिलेंडरों पर सब्सिडी बढ़ा दी है। यह नया फैसला गरीबों को सस्ता सिलेंडर देगा।

Ujjwala Yojana Subsidy amount
Image: File (Ujjwala Yojana Subsidy amount)

रिपोर्ट के अनुसार

UP News Hindi: सूत्रों के अनुसार, योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी। सब्सिडी को एक वर्ष बढ़ाने से सरकार को 12,000 करोड़ रुपये अधिक खर्च हो सकता है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इस सब्सिडी के कारण देश की राजधानी दिल्ली में एक एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये का है। साथ ही, दिल्ली में आम लोगों के लिए सिलेंडर 903 रुपये है।

- Advertisement -

पहले वर्ष लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी दी गई थी। अक्टूबर 2023 में सब्सिडी की राशि 100 से 300 रुपये कर दी गई। भारत सरकार वर्तमान में लाभार्थियों को 12 रिफिल प्रति वर्ष यह सब्सिडी प्रदान करती है।

  • सब्सिडी में वृद्धि: उज्ज्वला योजना के तहत अब से सिलेंडरों पर सब्सिडी बढ़ जाएगी। यह निर्णय जरूरतमंद परिवारों को सस्ती गैस सुविधा प्रदान करेगा।
  • ग़रीब लोगों को मिलने वाले लाभ: इस फैसले से पहले से ही योजना का लाभ उठा रहे परिवारों को भी धन मिलेगा। यह खासकर गरीबी रेखा के ऊपर रहने वालों के लिए अच्छी खबर है।
  • प्रदूषण को कम करने की कोशिश: सरकार का लक्ष्य प्रदूषण को कम करना और अधिक लोगों को योजना से सही समय पर जोड़ना है।
  • सपनों की पूर्ति की ओर एक कदम: इस निर्णय से उन लोगों को भी लाभ मिलेगा जो अभी तक इस सुविधा का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पा रहे थे।

इस नए निर्णय से, सरकार ने गरीबी के साथ-साथ प्रदूषण को कम करने का भी एक बड़ा कदम उठाया है। लोग आशा कर रहे हैं कि यह नया कदम सभी के लिए सस्ते में सिलेंडर प्रदान करने में मदद करेगा।

अनुमान है की LPG सिलेंडर पर बड़े फैसले की तैयारी, एक साल तक ₹300 की मिलेगी सकती है छूट हलाकि सरकार ने अभी तक सब्सिडी में कितना बढ़ोतरी होगी और कितना सस्ता मिलेगा गैस सिलिंडर इसके बारे में अभी तक कोई अपडेट नहीं है लेकिन हम इस नवीनतम निर्णय से संबंधित ताजा खबरों को जारी रखेंगे। इसके जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प चैनल को फॉलो करे सकते है अपडेट मिल जाएगी जल्द ही आप हमारे साथ रहने के लिए धन्यवाद।

2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू हुई। इस योजना के तहत गरीब परिवारों में रहने वाली वयस्क महिलाओं को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है। 31 अक्टूबर 2023 तक, योजना के तहत 9.67 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने की योजना को मंजूरी दी है, जो 2022–2023 और 2025–2026 तक चलेगा। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शनों के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular