No menu items!
HomeSarkari YojanaAIIMS Rajkot: प्रधानमंत्री मोदी 25 फरवरी को आधारशिला रखेंगे, 750 बेड का...

AIIMS Rajkot: प्रधानमंत्री मोदी 25 फरवरी को आधारशिला रखेंगे, 750 बेड का सुपर स्पेशियलिटी विभाग होगा

UP News Hindi | Rajkot: केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा है कि देश में सिर्फ सात दिनों में सात नए एम्स खोले जाएंगे। 16 फरवरी को एम्स रेवाड़ी की आधारशिला हरियाणा में हुई। PM Narendra Modi ने शिलान्यास के दौरान कहा है कि यह न केवल हरियाणा की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि युवाओं के लिए नौकरियां भी पैदा करेगा।

AIIMS Rajkot
pm Modi AIIMS Rajkot

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: (PM Narendra Modi) अगले सप्ताह रविवार, 25 फरवरी को गुजरात के राजकोट में AIIMS की आधारशिला रखेंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत निर्मित कई नए एम्स में से एक राजकोट है। PMSSY का लक्ष्य देश में गुणात्मक मेडिकल एजुकेशन के लिए सुविधाओं को बढ़ाना है और सस्ती और भरोसेमंद स्पेशलाइज्ड हेल्थ सर्विसेज की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करना है।

- Advertisement -

ANI ने बताया कि एम्स राजकोट एक 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा, जिसमें कई विशिष्टताओं और सुपर-स्पेशियलिटी विभाग होंगे। इस आधुनिक मेडिकल फैसिलिटी का निर्माण लगभग 1195 करोड़ रुपये का खर्च हुआ है। इस राशि का 185 करोड़ रुपये अत्याधुनिक मेडिकल उपकरणों के उत्पादन के लिए आवंटित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश में सिर्फ सात दिन में सात नए एम्स खोले जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन सात एम्स पर केंद्र सरकार का कुल खर्च 10,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

16 फरवरी को AIIMS, रेवाड़ी का उद्घाटन हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 16 फरवरी को एम्स, रेवाड़ी, हरियाणा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “एम्स रेवाड़ी का यह शिलान्यास समारोह, पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देने और स्वास्थ्य क्षेत्र के समग्र विकास के माध्यम से नागरिक केंद्रित स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।पीएम ने कहा कि एम्स रेवाड़ी न केवल हरियाणा की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि युवाओं को नौकरी और मेडिकल डिग्री हासिल करने के अवसर भी देगा।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular