No menu items!
HomeSarkari YojanaPM Surya Ghar Yojana: सरकार ने सोलर पैनल किया सस्ता, इससे अधिक...

PM Surya Ghar Yojana: सरकार ने सोलर पैनल किया सस्ता, इससे अधिक मिलेगी सब्सिडीऔर कम होंगे बिजली बिल

Solar Power: सोलर पैनल लगवाना पहले महंगा था, लेकिन अब यह सस्ता है। PM Surya Ghar Yojana केंद्रीय सरकार ने मध्यमवर्गीय और निम्नवर्गीय परिवारों को सोलर पैनल लगवाने पर अधिक सब्सिडी दी है।

PM Surya Ghar Yojana
Image: file

PMSGY (PM Surya Ghar Yojana), AajtakLive News: केंद्रीय सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल से बचाने के लिए सोलर रूफटॉप पैनल को छतों पर लगाने का प्रोत्साहन दे रही है। केंद्रीय सरकार ने इसके लिए सब्सिडी बढ़ा दी है, जिससे मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए सोलर पैनल लगवाना सस्ता हो गया है। केंद्रीय सरकार एक किलोवाट के सोलर पैनल पर ३० हजार रुपये की सब्सिडी देती है, जबकि दो किलोवाट के पैनल पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा, तीन किलोवाट से दस किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार रु पये की सब्सिडी प्रदान करती है।

- Advertisement -

साथ ही राज्य सरकार एक किलोवाट से तीन किलोवाट तक 30 हजार रुपये का अनुदान प्रदान करती है। सोलर पैनल लगाने पर भी बैंक धन देता है। रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज बाजपेई ने बताया कि सोलर पैनल की लागत लगभग 1.25 लाख रुपये प्रति किलोवाट और तीन किलोवाट पर लगभग 1.80 लाख रुपये प्रति किलोवाट होगी। तीन किलोवाट के पैनल लगाने पर 1.08 लाख रुपये सब्सिडी मिलेगी, जबकि दो किलोवाट के पैनल लगाने पर 90 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी।

वर्तमान में एक किलोवाट पर 18 हजार सब्सिडी मिलती है

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के सदस्य हिमांशु रावत ने बताया कि केंद्र सरकार ने पहले एक किलोवाट पर 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी थी, लेकिन अब 30 हजार रुपये, 60 हजार रुपये और 10 किलोवाट से 10 किलोवाट तक 78 हजार रुपये है। उनका कहना था कि लखनऊ में अभी पांच हजार उपभोक्ता सोलर पैनल हैं, लेकिन उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार से अधिक सहायता मिलेगी।

यहाँ आवेदन करें

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने के लिए https://pmsuryaghar.com/ और https://solarrooftop.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। केंद्रीय सरकार इन वेबसाइटों को चलाती है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लागू करने के लिए आवश्यक सामग्री: जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चालू बैंक खाता, विद्युत अपडेट बिल, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक है, आधार कार्ड


Bio Gas Plant Yojana: UP पर्यावरण संरक्षण में एक कदम आगे, बनेंगे 100 बायो गैस प्लांट


- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular