No menu items!
HomeTechnologyDoT Big Update: मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल...

DoT Big Update: मोबाइल फोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल से ये सेवाएं हो जाएंगी बंद।

DoT Big Update for cellular users: Dot ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है क्योंकि वे ऑनलाइन स्कैम के बढ़ते खतरे को देखते हैं। DoT ने Mobile Cellular जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को USSD कोड के माध्यम से कॉल फॉरवर्डिंग सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है। DoT ने कहा कि साइबर अपराधी इन कोड का उपयोग करके मोबाइल फोन से जुड़े अपराधों को अंजाम दे सकते हैं और ऑनलाइन धोखाधड़ी कर सकते हैं।

Cellular DoT Big Update
Image: File (DoT Big Update for cellular users)

UP News Hindi: स्मार्टफोन प्रयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब कॉल फॉरवर्डिंग का तरीका बदलेगा। टीओआई ने बताया कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (Vi) को *401# जैसे USSD कोड्स को कॉल फॉरवर्डिंग करने से रोकने का आदेश दिया है। 15 अप्रैल 2024 से यह परिवर्तन लागू होगा।

- Advertisement -

अब बैलेंस चेक नहीं कर सकेंगे

Unstructured Supplementary Service Data (USSD) कोड्स शॉर्ट कोड हैं, जिन्हें डायल करने से फोन का बैलेंस और IMEI नंबर प्राप्त होता है। इन कोड्स में शामिल बहुत सी सेवाएं भी ऐक्टिवेट या डीऐक्टिवेट हैं। DoT ने कहा कि इन कोड से साइबर अपराधी मोबाइल फोन से जुड़े अपराध कर सकते हैं और ऑनलाइन धोखाधड़ी कर सकते हैं।

28 मार्च को DoT ने कहा कि उसे पता चला कि USSD आधारित कॉल फॉरवर्डिंग फैसिलिटी, यानी *401# सेवा का गलत उपयोग किया जा रहा है। DoT ने इस खतरे को देखते हुए 15 अप्रैल 2024 से अगले आदेश तक इस सेवा को बंद करने का फैसला किया है। यूजर्स को दूसरे तरीकों से कॉल फॉरवर्डिंग करने की सलाह दी जाएगी, क्योंकि USSD पर आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवा यूजर की इच्छा के बिना काम नहीं करेगी।



15 अप्रैल के बाद, USSD कोड्स से कॉल फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स को इस सेवा को फिर से शुरू करना होगा। Телеकॉम कंपनियों को अपने ग्राहकों को कॉल फॉरवर्डिंग का एक और विकल्प देना होगा। इस बदलाव से सरकार की कोशिश है कि गलत कॉल फॉर्वर्डिंग पर नियंत्रण लगाकर यूजर्स को सुरक्षित रखना, ताकि ऑनलाइन हैकर उनके फोन पर ओटीपी या दूसरी वेरिफिकेशन कॉल्स नहीं ले सकें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular