No menu items!
HomeAutomobileTesla India Manufacturing: टेस्ला कार खरीदना हुआ आसान भारत में उत्पादन हुआ...

Tesla India Manufacturing: टेस्ला कार खरीदना हुआ आसान भारत में उत्पादन हुआ शुरू जाने कितनी सस्ती होगी कीमत

Tesla India Manufacturing: भारतीय बाजार पर ध्यान देते हुए टेस्ला ने अपने गीगा बर्लिन कारखाने में राइट-हैंड ड्राइव इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन शुरू किया है।

Tesla India Manufacturing
Image: file “Tesla India Manufacturing”

UP News Hindi: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला ने भारत में अपनी गीगा बर्लिन कारखाने में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया है। रिपोर्ट में इलेक्ट्रिक कार निर्माता की योजनाओं से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने भारतीय बाजार के लिए अपने बर्लिन कारखाने में राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन शुरू कर दिया है और उन्हें 2024 के अंत तक देश में चलाने की उम्मीद है। परीक्षण प्रोटोटाइप के रूप में भारत में कम संख्या में निर्मित इन इलेक्ट्रिक कारों का उपयोग किया जाएगा। हालाँकि, उस व्यक्ति ने नहीं बताया कि ऑटो कंपनी ने भारतीय बाजार-स्पेक राइट-हैंड ड्राइवर संस्करण के रूप में कौन से मॉडल प्रयोग किया है

- Advertisement -


कब से Tesla India Manufacturing होगी शुरू

यह दिलचस्प है कि यह खबर उस रिपोर्ट के तुरंत बाद आई है जिसमें कहा गया था कि टेस्ला अप्रैल के तीसरे सप्ताह में भारत में अपनी विनिर्माण इकाई को स्थानांतरित करने के लिए एक टीम भेज रही है। कथित तौर पर, ओवरऑल मैन्युफैक्चरिंग (OEM) लगभग 3 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है अपने भारत में एक कारखाना बनाने के लिए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला अपनी भारत योजना पर दो क्षेत्रों पर काम कर रही है: निर्यात और विनिर्माण। यह मार्च में भारत सरकार द्वारा जारी की गई नई इलेक्ट्रिक कार (EV) नीति के बाद हुआ है, जिसमें देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए देश में निर्मित EVs के आयात पर सीमा शुल्क कम किया गया था। इसके अलावा, इस नीति में कहा गया है कि ओईएम भारत में विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने पर कम सीमा शुल्क का लाभ उठा सकते हैं।

नवंबर 2023 में खबर आई कि टेस्ला अपनी प्रस्तावित सबसे किफायती कार पर काम कर रहा था, जो दो दरवाजों वाली सेडान या एसयूवी होगी, विशेष रूप से भारतीय बाजार पर केंद्रित होगी। भारत इस कार का दूसरा बड़ा बाजार होगा, जबकि यह किफायती SUV जर्मनी में लॉन्च होने वाला है। गीगा बर्लिन ही इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन करेगा। हालाँकि, भारतीय बाजार पर ध्यान देते हुए, यह बाद में टेस्ला के वांछित भारत में भी बनाया जाएगा।

टेस्ला ने कथित तौर पर गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में अपने इच्छित भारत में विनिर्माण संयंत्रों को बनाने की योजना बनाई है क्योंकि ये प्रमुख बंदरगाहों वाले तटीय राज्य हैं, जो टेस्ला को देश में स्थानीय रूप से निर्मित कारों को विदेशी बाजारों में निर्यात करने की अनुमति देंगे। रिपोर्ट ने कहा कि टेस्ला, अपनी सबसे सस्ती नई छोटी कार के उत्पादन में 3 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष और तत्काल निवेश करके भारत में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कर सकता है। इसके अलावा, देश में विनिर्माण पारिस्थितिकी व्यवस्था का समर्थन करने के लिए इसके अन्य भागीदारों से 10 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता होगी, और बैटरी उद्योग पारिस्थितिकी व्यवस्था में संचयी रूप से 15 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता होगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular