No menu items!
HomeNewsLakhpati Didi Yojana: मोदी सरकार की नई योजना, 1 करोड़ महिलाये बनी...

Lakhpati Didi Yojana: मोदी सरकार की नई योजना, 1 करोड़ महिलाये बनी लखपति दीदी

New Delhi, Lakhpati Didi Yojana: इस योजना में महिलाओं की सहायता की जा रही है। एक करोड़ से अधिक महिलाएं अब तक लखपति दीदी बन चुकी हैं। जो देश के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। मोदी सरकार की नई योजना अब तीन करोड़ रुपये की दीदी बनाने का लक्ष्य है। फिलहाल, नौ करोड़ महिलाएं लखपति दीदी योजना का लाभ उठा रही हैं।

Lakhpati Didi Yojana
Image: The Daily Guardian

UP News Hindi: बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार की लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) के बारे में बताया। Nirmala Seetharaman (Finance Minister) ने कहा कि इस योजना में महिलाओं को सशक्त किया जा रहा है। एक करोड़ से अधिक महिलाएं अब तक लखपति दीदी बन चुकी हैं। जो देश के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। अब तीन करोड़ रुपये की दीदी बनाने का लक्ष्य है। फिलहाल, नौ करोड़ महिलाएं लखपति दीदी योजना का लाभ उठा रही हैं।

- Advertisement -

लखपति दीदी योजना क्या है ?

मोदी सरकार ने लखपति दीदी योजना शुरू की, जो महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने, उन्हें स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग कार्यक्रम देने और उन्हें नौकरी करने के योग्य बनाने के लिए है। इस योजना से महिलाओं को अपना बिजनेस शुरू करने का रास्ता मिलता है।

स्वयं सहायता समूह में शामिल होकर इस कार्यक्रम का फायदा उठाया जा सकता है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से भी मिल सकते हैं।

लखपति दीदी योजना का समर्थन

मोदी सरकार ने लखपति दीदी योजना को बढ़ाकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। उनमें से एक है लखपति दीदी योजना। धनमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी को सहायता दी जाएगी। 9 करोड़ महिलाओं का जीवन इस योजना से बदल गया है। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर हो गईं।

लखपति दीदी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी,
  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • बैंक खाते का विवरण,

लखपति दीदी योजना के फायदे

लखपति दीदी योजना महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है। महिलाओं को प्लंबिंग, ड्रोन चलाना और एलईडी बल्ब बनाना भी सिखाया जा रहा है ताकि वे अपना खुद का उद्यम शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकें।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular