No menu items!
HomeNewsMost Miserable Countries 2023: क्या आप जानते है विश्वभर में सबसे दुखी...

Most Miserable Countries 2023: क्या आप जानते है विश्वभर में सबसे दुखी रहने वाले देशों कौन से है

नई दिल्ली: Most Miserable Countries वर्ष 2023 में भी, वैश्विक समृद्धि और सामरिक सुधार के क्षेत्र में हर साल की तरह, कुछ देश आपत्तिजनक स्थिति रहना पड़ रहा है।। यहां हम लाए हैं 2023 के सबसे दुखी देशों की सूची

Most Miserable Countries
Image: New York Post (Most Miserable Countries)

UP News Hindi: विश्व भर में विकसित देशों के अलावा, कुछ देशों की सूची ‘सबसे दुखद देश‘ है। इन देशों में आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक स्थिति में भारी गिरावट होने से लोगों को जीवन जीने में मुश्किल हो रही है। हमारे पास 2023 में सबसे खराब देशों की सूची है, जिनकी स्थिति हमें अजीब तरह से चिंतित करती है।

- Advertisement -

Most Miserable Countries 2023 List

1. सोमालिया:

सोमालिया की आर्थिक और सामाजिक हालत ने उसे दुखी देशों की सूची में पहला स्थान दिया है। यहां के लोगों का जीवन आतंकवाद, आपातकालीन प्राकृतिक आपदाएं और पैसे की कमी से बहुत कठिन है।

2. यमन:

यमन भी संकटग्रस्त देशों में से एक है, जहां लोग राजनीतिक असंतुलन, आतंकवाद और अर्थव्यवस्था की समस्याओं के कारण बुढ़ापे में डाल रही हैं।

3. सुडान:

सुडान ने अपने सामाजिक और आर्थिक कारणों से दुखी देशों की सूची में भी जगह बनाई है। यहां के लोगों को बुखार, आतंकवाद और आर्थिक समस्याएं सामने आ रही हैं।

4. अफ़ग़ानिस्तान:

अफ़ग़ानिस्तान भी दुखी देशों की सूची में है क्योंकि देश में और बाहर कई समस्याएं हैं। यहां की जनता आतंकवाद, राजनीतिक असंतुलन और आर्थिक असुरक्षा से जूझ रही है।

समय के साथ इन देशों में खराब स्थिति सुधारने की कोशिश की जा रही है, लेकिन इन समस्याओं का समाधान करने के लिए सभी मिलकर काम करना होगा। ताकि इन देशों के लोगों को बेहतर जीवन मिल सके, इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

क्या कारण हैं?

जिम्बाब्वे की अर्थव्यवस्था की गिरावट, बेरोजगारी, उधार दरों में उछाल और बढ़ती महंगाई ने हालात खराब कर दिए हैं। हांके की रिपोर्ट ने ज़ानू-पीएफ (देश की सत्ताधारी राजनीतिक पार्टी) और उसकी नीतियों को भी इन परिस्थितियों के लिए दोषी ठहराया है। शीर्ष 15 देशों की सूची में वेनेज़ुएला, सीरिया, लेबनान, सूडान, अर्जेंटीना, यमन, यूक्रेन, क्यूबा, तुर्की, श्रीलंका, हैती, अंगोला, टोंगा और घाना भी शामिल हैं।

सबसे खुश देश

जैसा कि अर्थशास्त्री स्टीव हैंके ने बताया, स्विट्जरलैंड का स्कोर सबसे कम था, इसलिए उसकी जनता सबसे खुश है। रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत दूसरा सबसे खुशहाल देश है, उसके बाद आयरलैंड, जापान, मलेशिया, ताइवान, नाइजर, थाईलैंड, टोगो और माल्टा आते हैं।

भारत कौनसे नंबर पर है?

इस सूची में भारत का स्थान 103 है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में बेरोजगारी दर बढ़ी है। अमेरिका इस सूची में 134वें स्थान पर है। स्टीव हैंके, एक अर्थशास्त्री, यह रिपोर्ट बनाता है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय में एप्लाइड इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर स्टीव हैंके ने मुख्य तौर पर द एनुअल मिसरी इंडेक्स बनाया है।

बेरोजगारी सूचकांक मुद्रास्फीति और बैंक-उधार दरों का योग है। यह रिपोर्ट हर साल दी जाती है। रिपोर्ट 157 देशों का विश्लेषण करती है। इसके आधार पर, जिम्बाब्वे दुनिया में सबसे बदतर हालात वाले देशों में नंबर एक पर है। भारत इस मामले में 103वें स्थान पर है।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular