No menu items!
HomeSarkari YojanaNCR: गाजियाबाद बिजली कनेक्शन मात्र 50 रुपये में होंगे ,PM Saubhagya Yojana...

NCR: गाजियाबाद बिजली कनेक्शन मात्र 50 रुपये में होंगे ,PM Saubhagya Yojana से 80 हजार लोगों को होगा फयदा लाभ

NCR News: NCR के नागरिकों को बड़ी सुविधा मिली है, इसलिए महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, PM Saubhagya Yojana के तहत अब बिजली कनेक्शन पाने के लिए मात्र 50 रुपये ही खर्च होंगे। खबर का पूरा विवरण नीचे दिया गया है।

NCR: Benefit from PM Saubhagya Yojana - Electricity connections for 80,000 people at just 50 rupees in Ghaziabad
Image: (file)

UP News Hindi: यह खबर उन लाखों लोगों के लिए आई है जो बिजली कनेक्शन का अवैध इस्तेमाल कर रहे थे। अब, गाजियाबाद जिले में 80,000 से अधिक गरीब परिवारों को सिर्फ 50 रुपये में बिजली कनेक्शन प्राप्त करने का अवसर होगा। इस सुविधा को प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत परिवारों को प्रदान किया जाएगा। लाभार्थी सुरक्षा जमा का भुगतान किश्तों में कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत अब 80,000 से अधिक गरीब परिवारों को सिर्फ 50 रुपये में बिजली कनेक्शन मिलेगा, जिन्हें सुरक्षा जमा का भुगतान किश्तों में करने का विकल्प है।

- Advertisement -

गाजियाबाद जिले के तीनों क्षेत्रों में वर्तमान में लगभग 10,69,000 लोग बिजली का उपभोग कर रहे हैं। नए बिजली कनेक्शन के लिए हर महीने 8,000 से 10,000 इच्छुक लोग आवेदन करते हैं। दो किलोवाट के कनेक्शन, सुरक्षा शुल्क और अतिरिक्त अधिभार के साथ चार से पांच हजार रुपये का खर्च आता है। जिले में ऐसे कई गरीब लोग हैं जो बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं लेकिन सुरक्षा शुल्क देने में असमर्थ हैं।

इस श्रेणी को बिजली सेवाओं से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना की प्रावधानिक व्यवस्था की है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इस योजना के तहत 50 रुपये में बिजली कनेक्शन मिलेगा। आवेदकों को अपने आवेदन के साथ आय प्रमाणपत्र देना होगा। संस्था द्वारा आवेदन की प्रमाणिकता की जांच करने के बाद कनेक्शन दिया जाएगा। उपभोक्ता को कनेक्शन मिलने के बाद आसान किश्तों में अतिरिक्त सुरक्षा जमा भुगतान किया जाएगा। लाभार्थी की पहली नौ बिलों की राशि को किश्तों में जोड़कर भेजा जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों पर नियंत्रण होगा, साथ ही बिजली चोरी और अन्य समस्याओं पर भी रोका जाएगा। शासन से आधिकारिक आदेश मिलने पर कनेक्शन प्रदान करना शुरू होगा।

बिजली चोरी को रोक सकेंगे

निगम अधिकारियों का मानना है कि इस योजना बिजली चोरी को भी रोका सकती है। उनका कहना था कि बिजली चोरी की घटनाएं मलिन बस्तियों में अधिक होती हैं और कटिया मारने की घटनाएं भी अधिक होती हैं।जोन एक के मुख्य अभियंता नीरज स्वरूप ने कहा, “सहज हर घर बिजली योजना के तहत जरूरतमंद परिवारों को बिजली का कनेक्शन मिलेगा।”50 रुपये में कनेक्शन की योजना है। आधिकारिक आदेश मिलते ही कार्य शुरू होगा। जो बिजली चोरी और अन्य समस्याओं को जन्म देता है। इस योजना से 50 रुपये में ऐसे परिवार भी बिजली कनेक्शन ले सकते हैं और विद्युत सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इससे जटिल विद्युत चोरी कम होगी।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular