No menu items!
HomeSarkari YojanaBio Gas Plant Yojana: UP पर्यावरण संरक्षण में एक कदम आगे, बनेंगे...

Bio Gas Plant Yojana: UP पर्यावरण संरक्षण में एक कदम आगे, बनेंगे 100 बायो गैस प्लांट

UP News, UPNH: केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि Bio Gas Plant Yojana जल्द ही उत्तर प्रदेश में 100 नए बायोगैस प्लांट बनाए जाएंगे। अब तक, 37 प्लांट्स के लिए भूमि चयन और अन्य प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं। Hardeep Singh Puri ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में बहुत सहयोग कर रहे हैं।

Bio Gas Plant Yojana
Bio Gas Plant Yojana: A step forward in UP ‘Environment Protection’ 100 bio gas plants will be built

केंद्रीय मंत्री ने बदायूं में कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट के उद्घाटन समारोह से पूर्व लखनऊ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले सात साल में मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में हर क्षेत्र में उत्कृष्ट काम किया है. बीमारू राज्य। उसने बदायूं में प्रदर्शित होने वाले प्लांट की विशेषताओं पर चर्चा करते हुए कहा कि करीब 135 करोड़ रुपये के निवेश से 50 एकड़ में निर्मित इस प्लांट में प्रति दिन लगभग 14 टन कम्प्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन किया जाएगा। यह भी बायो गैस पराली के सॉल्यूशन में बहुत अच्छा काम करता है।

- Advertisement -

केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश को बीमार राज्य से बाहर निकालने में सात साल के अंदर शानदार प्रगति की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘वेस्ट टू वेल्थ स्ट्रैटजी’ के अनुसार बायो गैस सबसे अच्छा विकल्प है। यह एनसीआर में स्मॉग की समस्या का समाधान है और किसानों की आय को बढ़ाता है। भारत सरकार के पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने प्रस टॉक में कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट की स्थापना के लिए सरकार की ओर से दी जा रही सहायता के बारे में बताया।

इस परियोजना में होने वाले निवेश से राज्य को बहुत बड़ा लाभ होगा और यह पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। यूपी सरकार की जैव ईंधन नीति की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने कहा कि राज्य की जैव ईंधन नीति में 20 करोड़ रुपये तक के अनुदान की व्यवस्था है। यूपी को इस क्षेत्र में सुधार करने का अच्छा मौका है। यहां पोटेंशियल, सरकार की प्रतिबद्धता और पराली भी हैं। इससे भी युवाओं को नौकरी मिलेगी।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular