No menu items!
HomeNewsWater Crisis Bengaluru: बेंगलुरु पानी की समस्या से जूझ रहा, उपभोक्ताओं के...

Water Crisis Bengaluru: बेंगलुरु पानी की समस्या से जूझ रहा, उपभोक्ताओं के लिए नलों में Aerator लगाना हुआ अनिवार्य

बेंगलुरु: Water crisis Bengaluru, भारत की सबसे बड़ी शहर बेंगलुरु अब पानी की कमी का सामना कर रही है। बेंगलुरु में यह समस्या एक चिंता का विषय बन गई है। उपभोक्ताओं के लिए नलों में aerator लगाना हुआ अनिवार्य हुआ

Water crisis Bengaluru
Image: File- Bengaluru is facing a water problem, it is mandatory for consumers to install aerators in taps

UP News Hindi: बेंगलुरु में जल संकट पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ गया है। शहर की पानी की आपूर्ति स्थानीय नदियों, झीलों और अन्य स्थानीय स्रोतों से होती है, लेकिन इन स्रोतों का प्रदूषण और उपयोग बढ़ रहा है, जिससे इसकी आपूर्ति पर दबाव पड़ रहा है।

- Advertisement -

लोगों की दिनचर्या में कई समस्याएं हैं क्योंकि जल संकट है। पानी की कमी के कारण लोग लंबी कतारों में खड़े हो रहे हैं। बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करना भी मुश्किल हो रहा है।

कृषि, उद्योग और नागरिक जीवन समाज के कई हिस्सों में इस समस्या का सामना कर रहे हैं। बेंगलुरु में जल संकट को दूर करने के लिए सरकार को नए और सकारात्मक उपायों की जरूरत है, साथ ही आम जनता को पानी की सबजीयों में अपशिष्टता को कम करने में सक्रिय रूप से भाग लेने की जरूरत है।

इस समस्या का समाधान करना केवल सरकार की ही जिम्मेदारी नहीं है; प्रत्येक नागरिक भी इसमें भाग लेना चाहिए। सभी को जल संकट को हल करने के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए।

बेंगलुरु में जल संकट की समस्या को हल करने के लिए तत्काल प्रभावी उपायों की शुरुआत की जानी चाहिए। यह समस्या न केवल वर्तमान पीढ़ी को परेशान करेगी, बल्कि आने वाली पीढ़ियों को भी झेलनी पड़ेगी।

नल जलवाहक के लिए स्थापना अभियान आज से शुरू होनी है

पानी की भारी कमी के बीच, बेंगलुरु जल प्रबंधन निकाय आज इमारतों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, रेस्तरां, लक्जरी होटलों, उद्योगों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में नल जलवाहक स्थापना अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बेंगलुरु जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (BWSSB) ने बुधवार को टेक हब में थोक उपभोक्ताओं के लिए नलों में एरेटर लगाना अनिवार्य कर दिया। यह एजेंसी द्वारा लगाए गए हाल ही में लगाए गए कई प्रतिबंधों से पहले आया है. इनमें से एक है कि शहर में होली समारोहों के दौरान पूल नृत्य और बारिश नृत्य के लिए कावेरी और बोरवेल के पानी का उपयोग प्रतिबंधित है।

निर्माण कार्य, बागवानी, फव्वारे और स्विमिंग पूल सहित अन्य उद्देश्यों के लिए पीने योग्य या पीने योग्य पानी का उपयोग करने पर भी निकाय ने प्रतिबंध लगाया था।

जलवाहक नल के खुले स्थानों पर लगाया जाता है और पानी के प्रवाह को नियंत्रित करता है। BWSSSB अध्यक्ष वी राम प्रसाद मनोहर ने कहा कि अधिकारी आज से इमारतों में एरेटर लगाना शुरू कर देंगे. उन्होंने इस उपकरण के महत्व पर जोर दिया, जो पानी को 60 से 85 प्रतिशत तक बचाता है।

21 मार्च से 31 मार्च तक, एरेटर स्थापना के लिए स्वैच्छिक 10 दिवसीय विंडो उपलब्ध है। उनका कहना था कि गैर-अनुपालन वाली इमारतों को खिड़की से बाहर अनिवार्य स्थापना का सामना करना पड़ेगा।



- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular