No menu items!
HomeNewsTraffic Challan Rules latest update: चालान नहीं भरने का क्या होगा परिणाम...

Traffic Challan Rules latest update: चालान नहीं भरने का क्या होगा परिणाम ? वाहन चालाकों को नियम जानना चाहिए

Traffic Challan Rules: आपने ट्रैफिक चालान के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रैफिक चालान नहीं भरने पर क्या होगा? इसके बारे में पूरी जानकारी पढ़ें खबर में।

Traffic Challan Rules latest update
Image: File ” Traffic rules latest update “

आज बहुत से शहर सड़कों पर और रेड लाइट पर कैमरे लगाए हैं। ऐसे में, कैमरे तुरंत किसी को ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हुए कैप्चर कर लेते हैं, जिससे आपका ऑनलाइन चालान कट जाता है। ये ठीक उसी बात की तरह है कि कैमरे की आंखों से बचना मुश्किल है। वैसे तो बहुत से लोग चालान को नहीं जानते या भूल जाते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे जानबूझकर नजरअंदाज करते हैं। ऐसे में सरकार चालान की राशि वसूलने के लिए कई उपाय कर सकती है। यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आप चालान नहीं भरते हैं तो क्या हो सकता है।

- Advertisement -

ई-चालान से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है

ई-चालान या ई-चालान पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते हैं। यह करने के लिए आप परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। यहां जानें आपके साथ क्या होगा अगर आपने चालान की पेमेंट नहीं की है।



अगर चालान नहीं भरा तो कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ेंगे

यदि आप ट्रैफिक चालान समय पर नहीं भरते हैं, तो यह कोर्ट में जाएगा। इसके बाद आपको कोर्ट में चालान भरने के लिए हाजिरी लगानी होगी। अब चालान के लिए पैसे कोर्ट में जमा करना होगा, न कि कहीं और। ई-चालान के अलावा, आपको कोर्ट में जमा करना होगा अगर ट्रैफिक पुलिस आपका स्थानीय चालान करती है और आपने उसे समय पर नहीं भरा है।
जब चालान की राशि नहीं मिलती, तो मामला कोर्ट में जाएगा। चालान के पैसों को वापस लेने के लिए कोर्ट एक आदेश देगा। इसके बाद पुलिस रिकवरी करेगी।

क्या चालान ना भरने पर जेल हो सकती है ?

आपके डॉक्यूमेंट्स या कार को पुलिस ने चालान के दौरान सीज कर लिया है, तो इन्हें छुड़ाने के लिए आपको कोर्ट जाना पड़ता है। अगर आप सोच रहे हैं कि आप दूसरे डॉक्यूमेंट बना सकते हैं, तो इस गलती को बिल्कुल नहीं करें; कोर्ट समन दे सकता है और आपके खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट भी जारी किया जा सकता है।
ऐसे मामलों में आपको भी चालान और जेल की हवा खानी पड़ सकती है। इससे बचने के लिए चालान कटने पर समय पर भुगतान करना न भूलें।



आपके व्हीकल पे अभी तक कोई चालान है या नहीं चेक करे https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Google News Logo
WhatsApp Logo
- Advertisment -

Most Popular